Blogging meaning क्या है ? 5 तरीके blogging से पैसे कमाने के. - Hindi Bindi

Blogging meaning क्या है ? 5 तरीके blogging से पैसे कमाने के.

अक्सर हम देखते हैं की जब भी कभी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तोह blogging नाम हमे ज़रूर देखने को मिलता है. क्योंकि आजकल technology इतनी बढ़ चुकी है की बोहोत से लोग आज blogging कर रहे हैं और लाखों रूपए घर बैठे कमा रहे हैं. लेकिन फिर भी बोहोत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हे अभी blogging meaning क्या होता है इसका भी नहीं पता है.

blogging
image by freepik

बात यह है की कुछ लोगों का इंटरेस्ट technology और make money online जैसे topics पर ज़्यादा होता है इसके चलते वो लोग blogging के बारे में जानकारी रखते हैं.लेकिन अगर आपको नहीं पता की blog क्या होता है और blogging कैसे करते हैं तोह आज में आपको blogging का meaning और blogging कैसे करते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो हर रोज़ इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तोह आपको blogging के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए. आज हम blogging meaning in hindi और free में ब्लॉग कैसे बनाया जाता है इसके बारे में step by step जानने वाले हैं.तोह यह आर्टिकल पूरा पढ़ते रहे.

What’s Inside for me –

Blogging meaning in hindi.

अगर आसान भासा में कहा जाये तोह blogging meaning है अपने apne thoughts, emotions, knowledge और experience को डिजिटल चैनल्स की मदद से दूसरे लोगों तक पहुँचाना blogging कहलाता है.

यह बिलकुल वैसा ही है जैसा की आप अपने thoughts को किसी डायरी में लिखते हैं बस फरक सिर्फ इतना है की यहाँ आपके विचारों को पूरी दुनिया भी देख सकती है. और इस से आप पैसे भी कमा सकते हैं. blog बनाने के पीछे 2 कारण हो सकते हैं.

एक तोह अगर आप अपने नॉलेज को पूरी दुनिया के साथ शेयर करना कहते हो या फिर आपका motive आपके ब्लॉग से पैसे कमाना हो. यह सब आपके ऊपर depend करता है की आप क्या सोच कर कोई blog create कर रहे हो. blog कोई अकेला person भी create कर सकता है. बस आपको कंप्यूटर चलाने का थोड़ा बोहोत नॉलेज होना चाहिए. आज इंटरनेट पर हर रोज़ लाखों blog बनाये जाते हैं जैसे की hindibindi.in भी एक blog है और आप इसी blog का यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं.

आपको यहाँ हर तरह से blog बनाने के लिए हेल्प की जाती है. blog बनाना मुश्किल नहीं है लेकिन आपको ब्लॉग के लिए कैसे आर्टिकल लिखा जाता है इसका नॉलेज होना बोहोत ज़रूरी है. अगर आप अपने नॉलेज को ढंग से लिख कर दूसरों को नहीं समझा सकते तोह blogging आपके लिए नहीं है.

Types of blogging in hindi

Micro Blog meaning in hindi

Micro blog से मेरा मतलब है ऐसा ब्लॉग जिसमे किसी एक niche की sub-niche के उपर ब्लॉग बनाया जाता है.

Niche क्या है – niche से मेरा मतलब है एक popular टॉपिक जिसके उपर आप ब्लॉग बना रहे हो

blogging

For Example – अगर आप का इंटरेस्ट dogs में है और आपको उसका नॉलेज भी है तोह वो आपके लिए एक niche हो गयी. लेकिन उसी dogs category में sub category होती है जैसे की dog food हो गया dog grooming, dog training etc. यह सभी माइक्रो ब्लॉग की category में आते हैं.

Event blogging meaning in hindi

जैसा की इसके नाम से पता चल रहा है ऐसा ब्लॉग जो सिर्फ events के टाइम ही काम में आता है. यह ऐसे टाइप के ब्लॉग होते हैं जिन्हे जो सिर्फ festival में ही काम करते हैं.

Blogger meaning in hindi

Blogger एक ऐसा person होता है जो ब्लॉग को चलता है और articles लिखता है.

images from freepik

Blog meaning in hindi

जहाँ किसी popular और specific टॉपिक से related article लिखे जाते हैं उससे ब्लॉग कहते हैं.

Blog Post meaning in hindi

किसी भी ब्लॉग में जो आर्टिकल लिखा जाता है उससे ब्लॉगपोस्ट कहा जाता है.

Macro blog meaning in hindi

यह एक ऐसे टाइप का ब्लॉग है जो किसी popular topic के उपर नहीं बनाया जाता. इसमें आपको बोहोत categories से related आर्टिकल देखने को मिल जाता है.

News Blog meaning in hindi

इस ब्लॉग में हर रोज़ की न्यूज़ देखने को मिलती है. यह ब्लॉग basically न्यूज़ website के रूप में बनाये जाते हैं.

blogging शुरू करने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा की कोन सी type of blogging में आप काम करना चाहते हैं.

ब्लॉग्गिंग करने का तभी फायदा है जब आपको पता हो की लिखना क्या है और उसके बारे में नॉलेज भी हो. बोहोत से ब्लॉगर यह गलती करते हैं की वो ब्लॉग तोह बना लेते हैं लेकिन उन्हें अपने टॉपिक के बारे में नॉलेज नहीं होता.

अगर आप भी अपना एक ब्लॉग बनाने का सोच रहे हो तोह कुछ बातें हैं जो आपको धयान में रखना ज़रूरी हैं.

Choose a niche

जैसा की हमने उपर बात की niche के बारे में. आपको भी सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एक niche select करनी है. लेकिन आप यह ज़रूर याद रखें की आपको वो niche ही select करनी है जिसमे आपको इंटरेस्ट और नॉलेज हो.

Domain name

आपने डोमेन नाम के बारे में ज़रूर सुना होगा. Domain name basically आपके ब्लॉग की पहचान होती है आपके ब्लॉग का नाम होता है.

blogging
image by freepik

जैसे की हमारा यह ब्लॉग hindibindi.in है वैसे ही .in के अलावा आप और भी extension ले सकते हैं For Example – .com, .in, .org, .net, .news, .info etc..डोमेन नाम लेने के लिए आप GoDaddy और NameCheap जैसी वेबसाइट को refer कर सकते हैं.

Hosting

एक अछि होस्टिंग आपके ब्लॉग को एक अछि और फ़ास्ट लोडिंग provide करवाती है. लेकिन

होस्टिंग है क्या ? होस्टिंग से मेरा मतलब है की जिस तरीके से आपको कोई सामान रखने के लिए जगह चाहिए वैसे ही अपने ब्लॉग कंटेंट को digital रूप में स्टोर करने के लिए आपके पास एक होस्टिंग का होना बोहोत ज़रूरी है.

अगर आप होस्टिंग के बारे में और जानन चाहते हैं तोह आप हमारा यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं.

Read : Web hosting kya hai ? web hosting kitne type ki hoti hai.

Blog kaise banaye

अगर आप समझ गए हो की ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास क्या क्या होना ज़रूरी है तोह अब बात करते हैं की ब्लॉग कैसे बनाया जाता है.

Basically blog बनाने के 2 तरीके होते हैं –

  • Free
  • Paid

हम एक एक करके दोनों के बारे में बात करेंगे लेकिन उस से पहले जान लेते हैं की दोनों में difference क्या है

Free blog आपको पूरी तरह से फ्री होगा और इसे बनाने के लिए गूगल खुद का प्लेटफार्म हमे provide करता है जिसका नाम है blogger.com वहीँ दूसरी और paid blog में आपको ब्लॉग बनाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं.

Free blog में आपको domain और hosting फ्री मिलती है लेकिन paid ब्लॉग के लिए आपको domain और hosting के लिए पैसे देने पड़ते हैं.

फ्री ब्लॉग में आपको बोहोत कम customization देखने को मिलती है लेकिन paid ब्लॉग में आपको customization के बोहोत features मिलते हैं.

फ्री ब्लॉग के domain में आपके ब्लॉग नाम के आगे .blogspot.com देखने को मिलता है जिससे हम sub-domain भी कहते हैं. लेकिन paid ब्लॉग में आपके domain के आगे कोई भी sub-domain नहीं होता.

फ्री ब्लॉग में गूगल जब चाहे तब आपके डाटा को डिलीट कर सकता है लेकिन वही paid ब्लॉग में डाटा का पूरा control आपके हाथ में होता है.

फ्री ब्लॉग थोड़ा unprofessional दीखता है वहीँ paid ब्लॉग में आप अपने ब्लॉग को जैसा चाहे professional look दे सकते हैं.

Free blog kaise banaye

हमने जान लिया की free और paid ब्लॉग में क्या difference होता है तोह अब हम देखते हैं की free ब्लॉग कैसे बनाया जाता है. फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास सिर्फ एक Gmail account का होना ज़रूरी है तोह सबसे पहले आप Gmail अकाउंट create करे और उसके बाद निचे दिए सभी steps को एक एक करके follow करे –

> सबसे पहले आप Blogger.com पे जाये. इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करे.

> वहां जाने के बाद आप create ब्लॉग पर क्लिक करे और अपनी gmail डाल कर Signup कर लें.

> अब यहाँ क्लिक करने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए एक नाम टाइप करे जिस नाम से आप अपना ब्लॉग create करना चाहते हैं जैसे की hindibindi

> इनमे सेलेक्ट करने के बाद आप अपने ब्लॉग के लिए एक domain address सेलेक्ट करे. यह address आपके ब्लॉग से related होना चाहिए जैसे की hindibindi.blogspot.com

> सेलेक्ट करने के बाद आप किसी भी theme को select करे और create ब्लॉग पर क्लिक कर दें.

> अब आप अपने ब्लॉग पे कंटेंट पोस्ट करना start कर सकते हैं.

लेकिन यह था फ्री तरीका जिसे use करके आप कुछ ही देर में फ्री ब्लॉग create कर सकते हैं. लेकिन अगर आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग create करना चाहते हैं तोह आपको एक पेड ब्लॉग create करना पड़ेगा.

ब्लॉग को बनाने का सिर्फ फ्री तरीका ही नहीं हैं इसके अलावा भी आप अपना एक पर्सनल ब्लॉग create कर सकते हैं लेकिन यह फ्री नहीं होता इसमें आपको पैसे देने पड़ते हैं.

ओर पैसे सिर्फ आपको ब्लॉग के लिए Domain ओर hosting खरीदने के ही लगते हैं बाकी जिन प्लेटफार्म से आप ब्लॉग create करना चाहते हैं उनको use करने के पैसे नहीं लगते. paid ब्लॉग बनाने का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है wordpress लगभग 80% websites आज wordpress को उसे करती हैं.

Hindibindi.in भी wordpress पर बनी एक वेबसाइट है.अगर आप wordpress में ब्लॉग नहीं बनाना चाहते तोह आप निचे दिए गए इन सभी platforms को भी use कर सकते हैं.

-WordPress.org
-Gator
-WordPress.com
-Blogger
-Tumblr
-Medium
-Squarespace
-Wix
-Ghost

Blogging se paise kaise kamaye

अगर आपने अपना ब्लॉग setup कर लिया hai और उस ब्लॉग में अछे खासे visitors आ रहे हैं तोह आप उस ब्लॉग से अछि income कर सकते हो.  

लेकिन ब्लॉग से पैसा कमाना तभी possible है जब आपके पास एक अच्छा user base है और लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते हैं. अगर ऐसा है तोह यकीं मानिये आप अपने ब्लॉग से आसानी से लाखों रूपए कमा सकते हो.

यह रहे blogging से पैसे कमाने के कुछ तरीके.

Google Adsense

यह एक बोहोत ज़्यादा पॉपुलर method है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का लगभग हर ब्लॉगर इस method को use करता है.

यह प्लेटफार्म गूगल द्वारा चलाया जाता है और इसको use करने से पहले Google adsense से आपको अपनी वेबसाइट को verify करवाना पड़ता है तभी आप Google adsense की ads को अपने ब्लॉग में दिखा सकते हैं.

गूगल adsense आपको ads click के लिए पैसे देता है मतलब जितना ज़्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पर ads पे क्लिक करेगा आपको उसके according पैसे मिलते हैं. लेकिन हर क्लिक की cost अलग अलग होती है.

google adsense

For Example – एक business owner और product owner गूगल के पास गया और उसने गूगल को कहा की मेरे प्रोडक्ट की ads आप उन लोगों को दिखाओ जो मेरे प्रोडक्ट में interested हो. और 1 ad क्लिक का मै आपको 10 रूपए दूंगा.

तब गूगल आपकी वेबसाइट पे आ रहे interested visitors जो की उस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं उनको वो ad दिखायेगा उनमे से जब भी कोई visitor उस ad पर क्लिक करेगा तब गूगल 35% खुद के पास रखेगा और 75% आपको दे देगा मतलब 10 रूपए में से 3 रूपए गूगल रखेगा और 7 रूपए आपको दे देगा.

Affiliate marketing

यह भी एक बोहोत पॉपुलर ब्लॉग से पैसे कमाने का प्लेटफार्म है. Affiliate marketing के ज़रिये आप अपने visitors को किसी प्रोडक्ट को डायरेक्ट recommend कर सकते हो और जब भी कोई visitor उस प्रोडक्ट को आपके Affiliate link से खरीदेगा तब आपको एक fixed कमीशन उसके बदले मिल जाएगी.

अगर आप Affiliate marketing के बारे में और ज़्यादा पढ़ना चाहते हैं तोह आप हमारा यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं.

Read : Affiliate Marketing Kya Hai And Top 5 Best Affiliate Program

Sponsored blog Article

जब आपका ब्लॉग अछे से रैंक होने लग जायेगा तब आपको बोहोत सारे ऑफर आएंगे जिसमे से Sponsored blog Article भी एक होगा. इसमें आपके ब्लॉग की फैन फोल्लोविंग चेक करके कुछ लोग अपने बिज़नेस और सर्विस के आर्टिकल को आपके ब्लॉग में पब्लिश करने के लिए आपको पैसे ऑफर करेंगे.

अब यह आपके उपर है की आप उनसे कितना चार्ज करते हो.

Refer and Earn method

अगर आपके ब्लॉग रीडर्स आपके उपर भरोसा करते हैं तोह आप जब भी उन्हें कुछ ऑफर करेंगे वो आपसे ज़रूर लेना चाहेंगे अगर उन्हें वो चीज़ useful लगे तोह. वैसे ही बोहोत से ऐसे एंड्राइड अप्प्स हैं जो आपको इन्ही अप्प्स को किसी को रेफेर करने के लिए अच्छा खासा पैसा देते हैं.

refer and earn
image by freepik

बस आपको अपने रीडर्स को धयान में रखते हुए उन्हें किसी अप्प को रेफेर करना है. ऐसे apps के बारे में जान ने के लिए हमारा यह आर्टिकल पढ़ें.

Read : 9 free ghar baithe Paise kamane wala apps.

Khud ke course bechkar

अब मान लीजिये आपने डॉग्स के रिलेटेड ब्लॉग बनाया है और आपको dog से रिलेटेड जैसे की – dogs, grooming, dogs training के बारे में अच्छा नॉलेज है.तोह आप इन्ही टॉपिक्स के उपर खुद का एक डिजिटल कोर्स बना सकते हैं और उन्हें अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं. यकीं मानिये आजकल यह मेथड बोहोत popular चल रहा है. हज़ारों लोग अपने ऑनलाइन कोर्सेज बना कर लाखों पैसे कमा रहे हैं.

Conclusion

जैसा की हमने बात की blog, blogging meaning और blogging से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं. हमने इन सभी टॉपिक से रिलेटेड आपको अपनी तरफ से इनफार्मेशन देने की पूरी कोशिश की है.

और अगर आप भी इस आर्टिकल को पढ़ कर अपना ब्लॉग क्रिएट करने की सोच रहे हैं तोह यह बिलकुल सही टाइम है.

बस आपको quality content के साथ साथ अपना टाइम भी अपने ब्लॉग को देना पड़ेगा तभी आप एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन सकते हैं.

मै आशा करता हूँ की आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा.

Read : YouTube se paise kaise kamaye – Beginner guide in hindi.

FAQ

Q.  क्या हम हिंदी में ब्लॉग बना सकते हैं ?

Ans. जी हाँ, आप हिंदी में blog बना सकते हैं. हमारा यह blog hindibindi.in भी एक हिंदी blog है.

Q. Hindi Vs Hinglish किस भाष में ब्लॉग बनायें ?

Ans. गूगल हिंदी और hinglish दोनों को एक जैसा समझता है इसलिए आप किसी भी भाषा में blog बना सकते हैं.

Q. ब्लॉग से कितने पैसे कमा सकते है ?

Ans. blog से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं है जितना ज्यादा ट्रैफिक आपकी वेबसाइट पे आएगा उतना ज्यादा आप अपने blog से पैसे कमा सकते हैं.

Q. ब्लॉग कौन बना सकता हैं ?

Ans. blog कोई भी बना सकता है जाहे वो किसी भी field से belong करता हो.

Q. क्या हम फ्री में blog बना सकते हैं ?

Ans. जी हाँ आप blogger.com की मदद से आप फ्री में blog बना सकते हैं.

Leave a Comment